Monday, January 10, 2011

चीनी सैनिकों ने एक बार फिर भारतीय क्षेत्र में घुसकर धमकी दी

लेह। चीनी सैनिकों ने एक बार फिर भारतीय क्षेत्र में घुसकर धमकी दी है। जम्मू-कश्मीर के लेह में यात्रियों के लिए बनाये जा रहे शेड के ठेकेदार को काम रोकने की चीनी सैनिकों ने धमकी दी।
मोटर साइकिल सवार चीनी सैनिक जम्मू-कश्मीर के देमचोक के गोंबिर गाव में बनाये जा रहे यात्रियों के शेड के कर्मचारियों को धमकी दे डाली। नारे लगाते हुए सैनिक घुसे और काम रोकने की धमकी दी। राज्य सरकार के ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से इसका निर्माण कराया जा रहा था।
यह घटना सितंबर-अक्टूबर 2010 की है। जो लेह हेडक्वार्टर से करीब 300 किलोमीटर दूर है।
अधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक इसके राज्य प्रशासन, सेना, केद्रीय सुरक्षा एजेंसी और इंडिया-तिब्बत पुलिस की जानकारी में करीब दो लाख की लागत से इस शेड का निर्माण कराया जा रहा था।एक अधिकारी नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि चीनी सैनिक इस टी प्वाइंट पर नारे लगाते हुए आये और निर्माण कार्य को रोकने को बोला और काम कर रहे मजदूरों और ठेकेदार को धमकी दी। इसके बाद कर्मचारी और ठेकेदार नजदीक के सैन्य प्वाइंट पर मदद मागने पहुंचे।
सेना ने तुरंत राज्य सरकार को यथास्थिति बरकरार रखने का निर्देश दिया। और नियंत्रण रेखा के करीब 50 किलोमीटर के अंदर कोई भी निर्माण कराने के लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमति लेने को कहा।राज्य प्रशासन ने कहा है कि इससे न्योमा और दमचोक के विकास कार्य प्रभावित होगें। राज्य सरकार की इस क्षेत्र में सात लिंक रोड बनाने की योजना थी।

No comments: